prime minister से ऑनलाइन शिकायत करे सिर्फ 1 मिंट how-to-complane Pm


प्रधानमंत्री (prime minister) से ऑनलाइन शिकायत : क्या आप किसी सरकारी विभाग के काम काज से असंतुष्ट हैं, या फिर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आप लाभ नहीं ले पा रहे हैं? तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है कई बार योजनाएं लांच होने के बाद भी धरातल पर सही तरह से काम नहीं करती और इसका लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचता । ऐसी स्थिति में नागरिक चाहे तो इसकी शिकायत सीधे देश के प्रधानमंत्री को कर सकते हैं। अब आप सीधे उच्च अधिकारियों या फिर केंद्र सरकार के पोर्टल पर इससे संबंधित अपनी शिकायतों को आप दर्ज करा सकते हैं.

अब आप प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी शिकायत को ऑनलाइन पहुंचा सकते हैं बता दें कि पीएम कार्यालय द्वारा इस बाबत कार्रवाई भी की जाएगी. इस पोस्ट में हम आपको वह सारे तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप घर में बैठे ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कर सकते हैं ।

  Online तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें


ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें

  • अगर आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सीधे gov.in वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं । अगर आपको वेबसाइट का एड्रेस सही तरह से नहीं पता है तो आप पीएम इंडिया सर्च करेंगे तब आपको ऑफिशियल वेबसाइट मिल जाएगी । ध्यान रखिएगा जिस वेबसाइट में .gov होता है वही आधिकारिक वेबसाइट होती है ।
  • प्रधानमंत्री की इस आधिकारिक वेबसाइट में देश की बोली जाने वाली विभिन्न प्रकार की भाषाएं मौजूद है । आप जिस भी भाषा में अपने आप को सहज महसूस करते हैं, उस भाषा का चुनाव राइट हैंड साइड के कॉर्नर से कर सकते हैं । जैसे अगर आप हिंदीभाषी हैं तो हिंदी में चुनाव करें, तब आपको पूरी साइट हिंदी भाषा में मिलेगी जिससे आपको शिकायत करने में आसानी होगी ।
  • साइट के होम पेज पर नीचे जाने के बाद आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करें” का एक विकल्प मिलेगा । इस विकल्प में आपको दो अन्य विकल्प दिए जाएंगे जिसमें पहला विकल्प “अपने विचार, सुझाव, राय यहां साझा करें” यह मिलेगा जिसमें आप अपनी तरफ से प्रधानमंत्री को विभिन्न प्रकार की राय दे सकते हैं । दूसरे विकल्प में आपको “प्रधानमंत्री को लिखे” यह मिलेगा । जहां आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए क्लिक कर सकते हैं ।
  • क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम, शिकायत संबंधी जानकारी, पता, राज्य, जिला, देश और अपना कांटेक्ट नंबर, आईडी आदि जानकारी डालनी होगी । साथ ही शिकायत के लिए आपको पूछी गई जानकारी को विस्तार से भरना होगा ।
  • जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे एक बॉक्स ओपन होगा जहां आप अपनी शिकायत विस्तार से लिख सकते हैं ।
    बॉक्स में शिकायत लिखने के साथ-साथ साइट में आपको पीडीएफ या अन्य फाइल अटैच करने का ऑप्शन भी मिलेगा जिसे अटैच कर आप अपनी शिकायत पूरी कर सकते हैं ।
  • अंत में सत्यापन के लिए एक कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। साथ ही मोबाइल पर मैसेज द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जाएगा ।

    prime minister से सोशल मीडिया के जरिये शिकायत करे

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो कई तरह के लोग सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भी प्रधानमंत्री से कांटेक्ट करके अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं । इसके लिए आपको PMO कर OFFIFIAL सोशल अकाउंट पता होना बहुत जरूरी है । TWITTER पर बहुत ज्यादा इसका उपयोग किया जाता है और अपनी बात सरकार के सामने रखी जाती है ।  देखा गया है कि Twitter पर रिस्पांस भी बहुत जल्दी मिलता है इसलिए अगर आप चाहें तो अपनी शिकायत सोशल अकाउंट पर भी कर सकते हैं । नीचे नरेंद्र मोदी जी के पर्सनल सोशल अकाउंट इनफार्मेशन शेयर की जा रही है अगर आप चाहे तो उन्हें डायरेक्ट शिकायत कर सकते हैं ।

नीचे प्रधानमंत्री ऑफिस के कुछ सोशल अकाउंट की लिंक शेयर की जा रही है जिसका उपयोग कर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं

नरेंद्र मोदी का ईमेल एड्रेस

[email protected]

पीएमओ का ईमेल आईडी

[email protected]

प्राइम मिनिस्टर कंप्लेंट सेल ईमेल एड्रेस

[email protected]

नरेंद्र मोदी का फेसबुक अकाउंट

facebook.com/narendramodi.official

नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट

twitter.com/narendramodi

नरेंद्र मोदी का यूट्यूब चेनल

youtube.com/user/narendramodi

पीएमओ का फेसबुक अकाउंट

facebook.com/PMOIndia

पीएमओ का ट्विटर अकाउंट

twitter.com/PMOIndia

पीएमओ का यूट्यूब अकाउंट

youtube.com/user/PMOfficeIndia

नरेंद्र मोदी का गूगल प्लस अकांउट

plus.google.com/narendramodi

 

प्रधानमंत्री (prime minister) को शिकायत के लिए चिट्ठी भी लिख सकते है 

बता दें कि अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री के ऑफिस PMO में एड्रेस पर लेटर लिख कर लिखित में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर भी प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी जा सकती है इसके लिए आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के पते पर डाक के जरिए अपनी शिकायत को भेजना होगा. नीचे पीएमओ ऑफिस का एड्रेस एवं पीएम निवास का एड्रेस दिया गया है ।

प्रधानमंत्री कार्यलय,ऑफिस एड्रेस [पीएमओ]

साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली, पिन-110011.

दिल्ली में रेजिडेंट एड्रेस

7,रेस कोर्स रोड नई दिल्ली

Fax No- 011-23016857 वहीं आप फैक्स के जरिए पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

प्रधानमंत्री शिकायत स्थिति कैसे चेक करें [Complain Status]

शिकायत दर्ज करवाने के बाद यदि आप अपनी शिकायत का स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो आपको pgportal.gov.in. पर जाकर राईट हैण्ड साईड में दिए “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” (“View Grievance Status”) के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे और Status चेक करे. यदि वहां पर Mobile Number का ऑप्शन हो तो आपको अपने वो मोबाइल नंबर भी डालने होंगे,जिनका उपयोग आपने शिकायत दर्ज करवाते समय किया था. अब केप्चा कोड भरकर सबमिट करने पर आपको अपनी शिकायत का Status पता चल जाएगा.

प्रधानमंत्री (prime minister) शिकायत हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री, कार्यालय शिकायत नंबर सारे यहाँ निचे दिए हुवे है जरूरत पड़ने पर इसे उपयोग कर सकते है 

  • प्रधानमंत्री शिकायत नंबर 155261
  • PM (प्रधानमंत्री) का हेल्पलाइन नंबर 1800115526
  • पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर 011-23386447

यह बहुत जरूरी हैं कि हम सभी कर्तव्यो का पालन करे साथ ही देश को जागरूक होना भी आवश्यक हैं इसलिए अगर आपको लगे कि अपने अपने प्रधान मंत्री से शिकायत करनी चाहिए तो अवश्य करे ।

 

जॉब से जुड़े, वर्डप्रेस, वेवसाइट, सभी तरह के अपडेट के लिए आकर जरूर चेक करें  हमारे वेबसाइट smartkhabri.com को आपको और कुछ  अधिक जानना हो किसी भी विषय में तो हमारे वेबसाइट smartkhabri.com पर कृपया कमेंट करके हमें बताएं  या जरूर पूछे



Leave a Comment